थोड़ी थोड़ी पीना भी नहीं है फायदेमंद

थोड़ी थोड़ी पीना भी नहीं है फायदेमंद

सेहतराग टीम

अल्‍कोहल के सेवन को लेकर हमेशा से चिकित्‍सा जगत में विरोधाभाषी विचार सामने आते रहे हैं। डॉक्‍टरों का एक खेमा जहां ये दावा करता है कि शराब की थोड़ी मात्रा भी सेहत के लिए नुकसानदेह है वहीं दूसरा खेमा नियमित रूप से 30 से 60 मिलीलीटर अल्‍कोहल को सेहत के लिए फायदेमंद करार देता रहा है।

हालांकि अब अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि शराब की कम मात्रा के नियमित सेवन से किसी तरह के लाभ के कोई सबूत नहीं हैं। यही नहीं कभी कभार पी जाने वाली थोड़ी मात्रा की शराब भी सेहत को नुकसान पहुंचाती है।

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि हर साल अल्कोहल की वजह से कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों सहित सड़क दुर्घटनाओं के चलते दुनिया भर में 28 लाख लोगों की मौत होती है। अनुसंधानकर्ताओं को इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि थोड़ी मात्रा में अल्कोहल सेवन से लोगों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

इसके अलावा उन्हें इस बात के भी सबूत नहीं मिले हैं कि किसी तरह का भी अल्कोहल पीना स्वस्थ रहने में मददगार साबित हो सकता है। विस्तृत अनुसंधान के मुताबिक कभी-कभार भी शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। 

‘लांसेट’ मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक साल 2016 में शराब की वजह से 28 लाख लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।